Топ-100
पिछला

ⓘ क्रीडा. कोई भी कार्य जिनमें नियमों की संरचना हो और जिसको आनन्द प्राप्ति के लिये या कभी-कभी शिक्षा प्रदान करने के लिये किया जाता है, क्रीडा या खेल कहलाता है। खेल ..




                                               

वीडियो गेम

वीडियो गेम या वीडियो खेल ऐसे इलेक्ट्रॉनिक खेल होते है जिसमें यूज़र इंटरफ़ेस के साथ परस्पर क्रिया करके दृश्य प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। वीडियो गेम खेलने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों को प्लेटफॉर्म या मंच के रूप में जाना जाता है। पर्सनल कम्प्यूटर और वीडियो गेम के लिये विशिष्ट तौपर बनागई मशीन जिसे कंसोल कहते है, ज़्यादातर वीडियो गेम के लिये प्रयोग में लिये जाते हैं। आर्केड गेम के रूप में वीडियो गेम के, जो पहले आम थे, उपयोग में धीरे-धीरे गिरावट आई है। वीडियो गेम एक कला का रूप और उद्योग बन गया है। मुख्य रूप से वीडियो गेम में हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल इनपुट डिवाइस को ...

                                               

ताश

ताश मोटे-भारी कागज़, पतले गत्ते, या पतले प्लास्टिक से विशेष रूप से बनी होती है; जिसमें पहचान के लिए अलग रूपांकन बने होते हैं और उनका इस्तेमाल ताश के खेल के लिए एक सेट के रूप में किया जाता है। खेल में सुविधा के लिए आमतौपर ताश के पत्ते हथेली के आकार के होते हैं। ताश के एक पूरे सेट को पैक या डेक कहते हैं और एक खेल के दौरान एक बार में एक खिलाड़ी द्वारा उठाये गए पत्तों के सबसेट को सामान्यतः हैण्ड कहा जाता है। ताश के एक डेक से अनेक प्रकार के पत्ते के खेल खेले जा सकते हैं, उनमें से कुछ जुआ में भी शामिल हो सकते हैं। चूंकि ताश मानकीकृत हो चुके हैं और आम तौपर उपलब्ध हैं, सो उनका अन्य इस्तेमाल भी होन ...

                                               

गोटी

गोटी शतरंज से मिलता-जुलता एक खेल है जो पश्चिमी देशों, विशेषकर यूरोप और अमरीका में अधिक प्रचलित है। अमेरिकी अंग्रेजी में इसे चेकर्स कहा जाता है। यह दो व्यक्तियों के बीच खेला जाता है। इस खेल का प्रधान उपकरण एक पट्ट होता है, जिसमें ६४ खाने बने होते हैं। ये खाने एकांतर क्रम से विरोधी रंगों में रंगे होते हैं। इस प्रकार कुल ३२ सफेद और उतने ही काले खाने इसमें होते हैं। शतरंज के मोहरों के स्थान पर इसमें चपटी गोटें होती हैं। प्रत्येक पक्ष के पास १२ गोटें होती हैं - एक के पास कुल सफेद और दूसरे के पास कुल काली। गोटों को नीचे चित्र में प्रदर्शित ढंग से पट्ट पर लगाते हैं।

                                               

खिलौना

खिलौना ऐसी किसी भी वस्तु को कहा जा सकता है जिस से खेलकर आनंद हो। खिलौनों को अक्सर बच्चों से सम्बंधित समझा जाता है लेकिन बड़े लोग भी इनका प्रयोग करते हैं। भारत में खिलौनों का प्रयोग अति-प्राचीन है और सिन्धु घाटी सभ्यता के खंडहरों से भी यह प्राप्त हुए हैं।

                                               

नंजनगुड़

                                               

चिकोडी

क्रीडा
                                     

ⓘ क्रीडा

कोई भी कार्य जिनमें नियमों की संरचना हो और जिसको आनन्द प्राप्ति के लिये या कभी-कभी शिक्षा प्रदान करने के लिये किया जाता है, क्रीडा या खेल कहलाता है। खेल की सबसे पहली विशेषता है कि खेल आमोद-प्रमोद है। खेल में मजा आता है। कोई भी ऐसा कार्यकलाप जिससे बच्चों को आनंद मिलता है, खेल है।

खेल बच्चे की स्वाभाविक क्रिया है। भिन्न-भिन्न आयु वर्ग के बच्चे विभिन्न प्रकार के खेल खेलते है ये विभिन्न प्रकार के खेल बच्चों के समपूर्ण विकास में सहायक होते हैं। खेलों के प्रकारों में अन्वेषणात्मक, संरचनात्मक, काल्पनिक और नियमबद्ध खेल शामिल हैं। खेलों में सांस्कृतिक विभिन्नताएं भी देखी जाती हैं। खेल से बच्चों का शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक, सामाजिक एवम् नैतिक विकास को बढ़ावा मिलता हैं किन्तु अभिभावकों की खेल के प्रति नकारात्मक अभिवृत्ति एवम् क्रियाकलाप ने बुरी तरह प्रभावित किया हैं। अतः यह अनिवार्य हैं कि शिक्षक और माता-पिता खेल के महत्व को समझें।

खेल के बारे में आम धारणा यह है कि यह काम का विलोम है। खेल एक ऐसी स्थिति है जिसमें लोग कोई उपयोगी या विशिष्ट काम नहीं कर रहे होते हैं। खेल के बारे में एक सोच यह भी है कि यह आनन्ददायक, मुक्त और अनायास होता है। यह दृष्टिकोण छोटे बच्चे के विकास में खेल के महत्व को नकारता है। कई सालों से कई मनोवैज्ञानिक सिद्धान्तकार बच्चे के विकास में खेल के महत्व पर जोर देने लगे हैं। इन्होंने खेल के अनेक पक्षों पर बल दिया है और बताया है कि खेल कैसे मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है। मनोवैज्ञानिकों की दृष्टि में खेल अतीत से मुक्त और पुर्नजीवन का रास्ता है। यह खोज, पहल और स्वतंत्रता है।

खेल से मनुष्य की मनोवैज्ञानिक जरूरतें पूरी होती हैं। तथा वह मनुष्य को सामाजिक कौशलों के विकास का भी अवसर देता है। पियाजे के अनुसार खेल बच्चों की मानसिक क्षमताओं के विकास में भी एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। पहले चरण में बच्चा वस्तुओं के साथ संवेदन प्राप्त करने व कार्य संचालन करने का प्रयास करता है। दूसरे चरण में बच्चा कल्पनाओं को रूप देने के लिए वस्तुओं को किसी के प्रतीक के रूप में उपयोग करने लगता है। अन्तिम चरण में 7 से 11 वर्ष काल्पनिक भूमिकाओं के खेलों की तुलना में बच्चा नियमबद्ध खेल या क्रीड़ाओं में संलग्न रहता है। खेलों से तार्किक क्षमता व स्कूल सम्बन्धी कौशलों को विकसित होने में मदद मिलती है।

वाइगोत्स्की उसके विचारों से प्रेरित शोधकर्त्ता यह नहीं मानते कि खेलों में उम्र के साथ सहज परिवर्तन हो जाता है। वे वयस्कों व सामाजिक सन्दर्भों से मिलने वाले मार्गदर्शन को इसके लिए महत्त्वपूर्ण मानते हैं। उनके अनुसार बच्चों के खेल के स्तर को वयस्क बढ़ा सकते हैं। वाइगोत्स्की के अनुसार - जटिल भूमिकाओं वाले खेलों में बच्चों का अपने व्यवहार को संगठित करने का बेहतर व सुरक्षित अवसर मिलता है जो वास्तविक स्थितियों में नहीं मिलता। इस तरह खेल बच्चे के लिए निकट विकास का क्षेत्र बनाते है। स्कूली स्थिति की तुलना में खेल के दौरान बच्चों की एकाग्रता, स्मृति आदि उच्चतर स्तर पर काम करती हैं। खेल में बच्चे की नई विकासमान दक्षताएँ पहले उभर कर आती हैं। खेल नाटकों में बच्चा अपने आन्तरिक विचार के अनुसार काम करता है और मूर्त रूप में दिखने वाली चीज़ों से बँधा नहीं रहता। यहीं से उसमें अमूर्त चिन्तन व विचार करने की तैयारी होने लगती है। यह लेखन की भी तैयारी होती है क्योंकि लिखित रूप में शब्द वस्तु जैसा नहीं होता, उसके विचार का प्रतीक होता है।

जितनी उम्र तक खेल में जटिल और विस्तृत भूमिकाओं व भाषा का प्रयोग होता है वह बच्चे के विकास के लिए एक प्रमुख गतिविधि बना रहता है। यह स्थिति 10-11 साल तक के बच्चों में कम रह सकती है। धीरे-धीरे इसका महत्व कम होने लगता है। शिक्षक बच्चों को खेलने का पर्याप्त समय व साधन देकर विषयों का सुझाव देकर, झगड़ों का समाधान करके खेल को और समृद्ध बना सकते हैं।

                                     

1.1. विकास में खेल का महत्व खेल का मनोविश्लेषणात्मक दृष्टिकोण

एरिक्सन Erikson और अन्ना फ्रायड Anna Freud के अनुसार खेल अपूर्ण रह गयी इच्छाओं का स्थानापन्न रिप्लेसमेन्ट और अतीत की घातक घटनाओं से मुक्ति और पुनर्जीवन का एक रास्ता है। मनोविश्लेषणात्मक पद्धति खेल के सामाजिक संवेगात्मक पक्षों पर बल देती है। खेल के द्वारा बच्चा माता-पिता के साथ अपने मानसिक द्वन्द्वों और विवेकहीन, भयों का समाधान करता है। एक बच्ची राक्षस-राक्षस खेल कर अंधेरे के भय पर काबू पाती है, एक बच्चा अपनी गुड़िया को किसी नियम के कल्पित उल्लंघन के लिये उसी तरह सजा देता है जैसे एक माता-पिता उसको सजा देते हैं। एरिक्सन की दृष्टि में प्रीस्कूल चरण के दौरान खेल एक बच्चे के लिये खोज, पहल और स्वतंत्रता का रास्ता है। मनोवैज्ञानिक दृष्टि से खेल विरेचक अनुभव में माध्यम से आक्रामकता को दिशा देने का एक तरीका है। यह अतीत के लिये एक प्रतिक्रिया और अतीत की घटनाओं की ओर लौटने की प्रक्रिया का एक तन्त्र भी है।

                                     

1.2. विकास में खेल का महत्व खेल सामाजिक विकास का एक रूप है

पारटेल और अन्य सिद्धान्तकार खेल को सामाजिक आदान-प्रदान के एक रूप की तरह देखते हैं जो सहपाठियों के साथ सहयोगी कार्यों में संलग्न होने की बच्चे की विकसित होती हुई क्षमता को उत्तम भी बनाता है और प्रतिबिम्बित भी करता है। खेल के आरंभिक चरणों में सहपाठियों के साथ आदान-प्रदान लगभग नहीं या बहुत थोड़ा होता है और उस समय सामाजिक कौशलों के प्रयोग में असमर्थता भी दिखती है। आगे चलकर दूसरे के पक्ष से देखने की क्षमता, विभिन्न भूमिकाओं में समन्वय जैसे एक माँ, एक बच्चा, खेल की विषयवस्तु के बारे में बातचीत और झगड़ों को सुलझाने की सामर्थ्य का विकास होता हुआ दिखाई देता है। खेल में कल्पित और नाटकीय स्थितियां सामान्यतः सामाजिक आदान-प्रदान की अधिक परिपक्व विधियाँ मानी जाती हैं। कुछ शोधकर्ताओं ने धक्का-मुक्की वाले खेलों को भी सामाजिक दृष्टिकोण से देखा है। धक्का-मुक्की के अन्तर्गत सब तरह के कुश्ती और पकड़ो तो जाने कोटि के खेल शामिल किये जा सकते हैं। सामाजिक खेलों की तरह धक्का-मुक्की के खेलों में भी भूमिकाएं होती हैं।

                                     

1.3. विकास में खेल का महत्व खेल संज्ञानात्मक विकास को आगे बढ़ाता है

बच्चे जिज्ञासु प्रकृति के होते हैं। खेलते हुए बच्चों को वस्तुएँ छूने, उन्हें ध्यान से देखने और आसपास के वातावरण की छानबीन करने का मौका मिलता है और इससे उन्हें अपने मन में उठते हुए अनेक प्रश्नों के उत्तर मिलते हैं। खेल क्रियाओं के माध्यम से वे आम घटनाओं के घटित होने के कारण भी समझने लगते हैं। बच्चों को इच्छानुसार खेलने के अवसर देने से हम उनकी सीखने में मदद करते हैं। खेल बच्चों को खोज करने और उसके द्वारा स्वयं सीखने का अवसर प्राप्त होता है। खोज का अर्थ है घटनाओं और वस्तुओं के बारे में स्वयं पता लगाना।

खेल में बालिका को अपनी रूचि के अनुसार क्रियाएँ चुनने की स्वतंत्रता होती है इस कारण वह ऐसे खेल चुनती है जो उसके लिए न तो बहुत सरल हों न ही बहुत कठिन परन्तु चुनौतीपूर्ण हों। इस प्रकार वह उन चीजों को सीखती है जिन्हें सीखने के लिए वह तैयार होती हैं। इस प्रकार सीखने की प्रक्रिया बोझ न बनकर आनंददायक हो जाती है। साथ ही साथ बच्चे खेल में क्रियाकलाप द्वारा सीखते हैं। ऐसा करने से संकल्पनाओं को अधिक अच्छी तरह समझा जा सकता है। यदि बच्चों को किसी संकल्पना के बारे में केवल मौखिक रूप में बताया जाए और स्वयं करने को मौका नहीं दिया जाए तो वह उसे इतनी अच्छी तरह नहीं समझ पाएंगे।

यह तथ्य कि बच्चे कुछ करने से ही सीखते है का अर्थ यह नहीं है कि पालनकर्ता की उसमें कोई भूमिका ही नहीं है। सबसे पहले पालनकर्ता की आवश्यकता इसलिए है कि वह बच्चों को उनकी खोज समझाने में मदद कर सके। द्वितीय, पालनकर्ता बच्चे की खोज को विस्तृत कर सकती है। बच्चे नया सीखते हैं जब उन्हें खेल सामग्री से खेलने दिया जाता है और स्वयं कुछ करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। अंत में, पालनकर्ता को सदैव इस बात की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए कि बच्चे स्वयं कुछ भी करें। उसे बच्चों के लिए ऐसी परिस्थितियों का आयोजन करना चाहिए जिनके द्वारा बच्चे नया सीख सकें। जब पालनकर्ता ऐसा कर रही हो तो उसे बच्चों की रूचि और संज्ञानात्मक विकास के स्तर को भी ध्यान में रखना चाहिए। इस प्रकार पालनकर्ता बच्चों को खेल के माध्यम से रंग, आकार, अंक, मौसम, विभिन्न प्रकार की चिड़ियों और पौधों इत्यादि के बारे में जानने में मदद कर सकती है। खेल द्वारा बच्चे छोटी, लंबी और ठिगनी, हलकी और भारी जैसी संकल्पनाओं से भी परिचित होते हैं। जिस प्रकार ज्ञानात्मक विकास के लिए पालनकर्ता को क्रियाकलाप आयोजित करना है उसी प्रकार अन्य क्षेत्रों में विकास प्रोत्साहित करने के लिए भी पालनकर्ता को विकास अनुसार क्रियाकलाप आयोजित करने चाहिए।



                                     

1.4. विकास में खेल का महत्व खेल कल्पनाशीलता और सृजनात्मक को बढ़ावा देता है

खेल में बच्चे कल्पना द्वारा अलग-अलग भूमिकाएँ निभाते हैं। ऐसा करते हुए उनकी बुद्धि और व्यवहार उसी व्यक्ति के अनुसार होता है जिनकी वह भूमिका कर रहे हैं। इस कारण वे उन व्यक्तियों के विचाऔर भावनाओं को भी प्रदर्शित करते हैं।

नाटक करना बच्चों के खेल का एक अभिन्न हिस्सा है। खेल में बालिका वास्तविकता से कट और बहुत कुछ सृजनात्मक करती है। एक टूटी प्लेट तीन वर्षीय बालिका के लिए टेबल बन जाती है और एक दस वर्षीय बालक के लिए अंतरिक्ष यान। माचिस के डिब्बों की पंक्ति रेलगाड़ी बन जाती है और इस रेलगाड़ी से खेलते हुए बच्चे जंगल से गुजरने नदी पार करने और डकैतों से लड़ने का नाटक करते हैं। आप यह देखकर हैरान हो जाएंगे कि रेल पटरी पर न चल सड़क पर ही चल रही है। यह आवश्यक नहीं है कि खेल यथार्थ ही दर्शाए। खेल कल्पना शक्ति को विकसित करता है और यह बच्चों को दैनिक स्थितियों से जूझने में मदद करता है।

                                     

1.5. विकास में खेल का महत्व खेल शारीरिक और क्रियात्मक विकास को बढ़ावा देता है

शारीरिक और क्रियात्मक कौशलों का विकास अभ्यास करने पर निर्भर करता है। खेल ऐसी क्रिया है जो बच्चों को अभ्यास के पर्याप्त अवसर प्रदान करती है।

एक माँ जब चार महीने के शिशु के आगे एक झुनझुना रख देती है। शिशु का ध्यान झुनझुना की तरफ आकर्षित होता है और वह अपनी पीठ से पेट पर पलट कर उस तक पहुँचने की कोशिश करता है। यह करने के लिये माँसपेशियों का समन्वय जरूरी है। बार-बार झुनझुने तक पहुँचने के प्रयास में शिशु को मिट्टी खाने का अवसर मिलता है और धीरे-धीरे वह आसानी से कर लेता है।

बच्चे जब ईंटों की एक पंक्ति पर चलने की कोशिश करते हैं, दीवार फाँदते हैं, सीढ़ी चढ़ते हैं, झूलों में लटकते हैं, दौड़ने के खेल खेलते हैं, साइकिल की सवारी करते हैं तो उनकी बहुत माँसपेशियों का समन्वय बढ़ता है। खेल-खेल में जमीन में गड्ढे खोदने, फूलों के हार बनाने, चित्र बनाने और उनमें रंग भरने में बच्चों की लघु माँसपेशियों का विकास होता है।

                                     

1.6. विकास में खेल का महत्व खेल भाषायी विकास में सहायक होता है

बच्चे खेल-खेल में बोलना सीख जाते हैं। यह तो स्पष्ट है कि भाषा जानने के लिए उनका भाषा को सुन पाना और बोल पाना आवश्यक है। पालनकर्ता के साथ विनोदशील क्रियाओं में बच्ची को भाषा सुनने के बहुत अवसर मिलते हैं जो उसे बोलने के लिए प्रेरित करते हैं। जब बालिका करीब नौ महीने की होती है तब वह ‘‘गा गा गा‘‘, ‘‘बे बे बे‘‘, ‘‘मा मा मा‘‘, ‘‘मम मम‘‘, जैसे कई स्वर निकालती है। इनमें से कुछ वयस्कों की भाषा की शुरूआत हैं। इस अंतः क्रिया के दौरान बालिका विभिन्न ध्वनियों के बीच बोलना सीखती है। यह क्षमता उसे बाद में ‘‘अब्बा‘‘ और ‘‘अम्मा‘‘ जैसे शब्दों में भेद करने मदद करती है और वह उन्हें अलग-अलग शब्दों के रूप में पहचान पाती है।

बच्चे चौकोर, गोल, सीधी और वक्र रेखा जैसी विभिन्न आकृतियों को भी समझने लगते हैं जो बाद में उन्हें भिन्न अक्षरों को पहचानने में मदद करते हैं। खेलते हुए बच्चे यह देखते हैं कि काला और लाल वृत्त या छोटा और बड़ा वृत्त सभी गोलाकार हैं। इससे उन्हें समझने में मदद मिलेगी कि ‘क‘ अक्षर ‘क‘ ही रहता है चाहें वह शब्द के शुरू में हो या अंत में। खेल में वह पहले और बाद, बाएँ और दाएँ, ऊपर और नीचे जैसी संकल्पनाओं का अर्थ सीखती है जो कि लिखना और पढ़ना सीखने के लिए अति आवश्यक हैं। आपने यह देखा कि खेल क्रियात्मक विकास में सहायक होते हैं जो कि लिखना सीखने के लिए आवश्यक होता है।

हम जानते हैं कि बच्चे सहजता से वही सीखते हैं जिनमें उनकी रूचि होती है। यह बात लिखना और पढ़ना सीखने के लिए भी सत्य है। कहानियाँ सुनने से बच्चों में स्वयं उन्हें पढ़ने के लिए इच्छा जागृत होगी और वह पढ़ने और लिखने के लिए प्रेरित होंगे। अगर बालिका को लिखना नहीं आता और पालनकर्ता उस पर लिखने के लिए दबाव डालती है तो सम्भवतः लिखना सीखने की प्रक्रिया को यदि खेल बना दिया जाए जिसमें बालिका जमीन पर लिखे हुए ‘क‘ पर छोटे-छोटे पत्थर रखे, उसकी रूपरेखा पर चले या ‘क‘ अक्षर के बिन्दुओं को जोड़ कर ‘क‘ लिखे तो वह धीरे-धीरे ‘क‘ की रूपरेखा से परिचित हो जाएगी। इस प्रकार उसे आनन्द भी आएगा और वह बिना दबाव के लिखना सीख जाएगी।



                                     

1.7. विकास में खेल का महत्व खेल द्वारा बच्चे सामाजिक होना सीखते हैं

जब माँ शिशु को नहलाती है, कपड़े पहनाती है, सुलाती है और उसकी अन्य सभी आवश्यकताओं का ध्यान रखती है तो इन अंतःक्रियाओं के दौरान बालिका माँ को पहचानने लगती है। उसका माँ से लगाव भी बढ़ता है। यह शिशु का पहला सामाजिक संबंध है, जिसका उसके भावी संबंधों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है।

जीवन के प्रारंभिक वर्षों में बच्ची अपने हाथ-पैरों से तथा आसपास की वस्तुओं से खेलती है। इससे शिशु को यह पता चलता है कि उसका शरीर आसपास की वस्तुओं से अलग है। ऐसा अनुभवों के द्वारा उसकी अपने बारे में धारणा विकसित होती है। वह यह समझने लगती है कि रोने पर माँ उसके पास आएगी, जब वह हँसेगी तो माँ भी हँसेगी और उसे गोद में उठा लेगी। जैसे-जैसे बालिका बड़ी होती है वह अन्य बच्चों के साथ खेलती है। उनके साथ खेलते हुए आपस में चीजें बाँटना, नियमों का पालन करना, अपनी बारी की प्रतीक्षा करना सीखती है। इस प्रकार वह अन्य लोगों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखना और उनको महत्व देना भी सीखती है।

खेलते समय बच्चे अक्सर वयस्कों की नकल करते हैं। इस प्रकार से उपयुक्त व्यवहाऔर उन भूमिकाओं को सीखते हैं जो कि उन्हें बड़े होकर निभानी होंगी। खेलते हुए परस्पर क्रिया में वे विभिन्न प्रकार के कार्यों, त्यौहारों, धारणाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

                                     

1.8. विकास में खेल का महत्व खेल भावात्मक विकास में सहायक होता है

खेल क्रियाएँ बच्चों को हर्ष उल्लास, क्रोध, भय और दुख व्यक्त करने का अवसर प्रदान करती हैं। खेल में कुछ भी मनचाहा करने की छूट होती है बशर्तें कि उससे किसी को हानि न पहुँचे। खेल उन भावनाओं और संवेगों को व्यक्त करने का मौका देता है जो अन्य स्थितियों में अभिव्यक्त नहीं किए जा सकते। उदाहरणतः खेल में पिता की भूमिका का अभिनय करते हुए बालिका दूसरे बच्चे को अपनी आज्ञा का पालन करने के लिए कह सकती है। ऐसा वह अन्य स्थितियों में शायद न कर सके। लड़ाई का दृश्य खेलते समय वह जोर से चिल्ला सकती है, वस्तुएँ इधर-उधर पटक सकती है जिसकी अनुमति उसे आमतौपर नहीं मिलती। खेल द्वारा अव्यक्त भावनाएँ उभर कर सामने आती हैं। इसीलिए खेल उन बच्चों के लिए उपचार या चिकित्सा है जो परिस्थिति के अनुसार सामान्य भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं दर्शाते।

खेल बच्चों के विकास में मदद करके उन्हें भविष्य की भूमिकाओं के लिए तैयार करते हैं। खेल-खेल में सीखी गई संकल्पनाएँ पढ़ने-लिखने के कौशल और समूह खेल में हिस्सा लेने की क्षमता तथा बाद में स्कूल में समायोजन में मदद करते हैं। अतः खेल औपचारिक शिक्षा की तैयारी में सहायक होता है। खेल प्रश्न पूछने और खोजबीन करने की मनोवृत्ति को भी परिपोषित करता है। जैसे-जैसे बच्चे नई चीजें सीखते हैं और उनमें निपुणता प्राप्त करते हैं वह अपने बारे में आश्वस्त होते हैं। यह बढ़ता हुआ आत्म-विश्वास उन्हें चुनौतियाँ स्वीकार करने के लिए तैयार करता है।

                                     
  • स भ ष र ष ट र य क र ड स स थ न पट य ल लक ष म ब ई र ष ट र य श र र क श क ष व श वव द य लय, ग व ल यर न त ज स भ ष र ष ट र य क र ड स स थ न, पट य ल
  • म वर ष 1992 म क गई इसक ब धव क य क र ड स न र म ण चर त र क चर त र स न र म ण र ष ट र क ह क र ड भ रत क म ख य उद द श भ रत क अन य स थ प त
  • क रण बह त स ल क क र ड ए ऐस ह त ह ज नम क ई भ व जय नह म न ज त ह र ष ट र य लक ष य क स द ध करन क ल ए भ ल क क र ड आय ज त क ज त थ
  • त य गर ज क र ड पर सर दक ष ण द ल ल म स थ त एक बह उद द श य अ तर ग व त न क ल त क र ड पर सर ह यह आई एन ए क ल न द ल ल एव क टल म ब रकप र क न कट
  • र जस थ न क र ड व श वव द य लय, झ झ न ज ल र जस थ न म क र ड श क ष क बढ व द न क ल ए र जस थ न सरक र द व र स थ प त एक व श वव द य लय ह यह
  • म रखकर ग ग म प रव ह त कर द य यह प ट अध रथ और र ध क ग ग म जल - क र ड करत समय म ल दम पत न स सन त न थ अत: कर ण क प त र क भ त भरण - प षण
  • स न य अभ य स military exercise य य द ध क र ड war game म स न य क र रव ई क ल ए प रश क षण द न क उद द श य स स न य स स धन क उपय ग क य ज त ह
  • स ट र स प र ट स स ट र सम ह क एक ट qwertyuव च नल ह यह एक क र ड स ब ध च नल ह
  • न य क र क ट एक ह न द ट व च नल ह यह एक क र ड स ब ध च नल ह
  • न य स प र ट स एक ह न द ट व च नल ह यह एक क र ड स ब ध च नल ह न य स प र ट स एक भ रत म प रस र त ह न व ल अ ग र ज च नल ह
  • सम ह क एक ट व च नल ह स ट र क र क ट एक ह न द ट व च नल ह यह एक क र ड स ब ध च नल ह स ट र क र क ट एक भ रत म प रस र त ह न व ल अ ग र ज
  • ड ड स प र ट स एक ह न द ट व च नल ह यह एक क र ड स ब ध च नल ह ड ड न शनल पर प रस र त क र यक रम क स च ऑल इ ड य र ड य ड ड ड यर क ट प लस द श
                                     
  • एश य ई य व ख ल एक अन तर रष ट र य बह - क र ड ख ल - प रत य ग त ह ज एश य ई ख ल क प रक ह प रथम एश य ई य व ख ल क म ज ब न स ग प र न क थ ज य व
  • र प स अध ष ठ पन अफ र क - एश य ई ख ल क न म स एक अन तर र ष ट र य बह - क र ड ख ल प रत य ग त ह ज सक म ज ब न अक ट बर स नवम बर क ब च ह दर ब द
  • ह स ब स अलग अलग प रक र स ह सकत ह सम भ ग क य न म थ न, क म - क र ड रत - क र ड भ कहत ह स ष ट म आद क ल स सम भ ग क म ख य क म व श क आग
  • भ जन क रल म क र ड स स क र कई शत ब द य पहल र प य त ह आ थ क रल क क र ड जगत क क ष त र म ल क क र ड ए आय धन कल ए आध न क क र ड ए सब एक स थ व द यम न
  • र ष ट र य ख ल सम म लन क भ म जब न रह ह इस शहर म भ रत क सर व च च क र ड स स थ न, भ रत य ख ल प र ध करण तथ न इक ट न स अक दम भ स थ त ह अन य
  • न व न क क र ड प रत य ग त म भ ग ल त ह ऐस अन क न क क र ड ए ह ज नम सर व ध क प रस द ध ह - न हर ट र फ न क क र ड आरन म ल उत र ट ट त
  • द रश रवण द रदर शनम मन जव क मर पम परक य प रव शनम स वछन द म त य द व न सह क र ड अन दर शनम यथ स कल पस स द ध आज ञ अप रत हत गत स द ध द त र मह स द ध
  • उड न क स च लन ह त ह नगर क अन तर गत व भ न न क र ड क द र स त थ ह जह व भ न न प रक र क क र ड स व ध ए उपलब ध ह इ दर ग ध अ तरर ष ट र य स प र ट स
  • उपय ग करत ह ए इन ख ल क म ज ब न क द श क ख ल ड य न इन ख ल म भ ग ल य जह पर न क यन प रथम प रव श क र ड थ      म ज ब न द श
  • क ल एश य ई द ह स ख ल ड य न इन ख ल म भ ग ल य और क र ड ओ म प रत द वन द त क पहल ब र सम म ल त क ए गए ख ल थ स फ टब ल, स पक


                                     
  • द र य धन क अपम न अन ध क प त र अन ध कहकर क य थ द र य धन न द य त क र ड ज आ म य ध ष ठ र द व र द व पर लग ई गय प ण डव क पत न द पद क भर
  • त पर पर गत वर णचक र पर इसक सम प रक र ग ह न र ग भ रत क र ष ट र य क र ड र ग भ न ल ह ह यह धर म - न र प क षत द खल त ह यह र ग व क प ड य क
  • स वर ण म ग जर त स प र ट स य न वर स ट अथव स वर ण म ग जर त क र ड व श वव द य लय अथव स वर ण म ग जर त ख ल व श वव द य लय भ रत क ग जर त र ज य म स थ त
  • क समय बड स ख य म ल ग आत ह बच च क ख लन क ल ए यह व श ष क र ड स थ न बन य गय ह जह व ख लन क आन द उठ सकत ह न ज म ब द स 50
  • स चल आ रह ह म ल म सभ आस प स क ग व क जनसम ह आत ह तथ ख ल क र ड ओ क भ आय जन क य ज त ह श क ष ह त ग व म एक प र इमर प ठश ल तथ
  • ट न स प र ट स एक भ रत य क र ड स ब ध च नल ह ज स स व म त व ज न टवर क क प स ह यह एश य क ख ल ट व न टवर क क प रम ख ख ल न टवर क म स एक ह
  • उप सक न अपन आर ध य क परब रह म य उसक अवत र म नकर उनक समस त क र य - क र ड ओ क म क त क ठ स ग न क य ह र म भक त स ह त य म परम श वर र म क ल ल ओ
  • क न द र र ख कहत ह ज ल क लम ब ई 183 स ट म टर ह त ह इसक ऊपर भ ग क र ड - तल स 15.25 स ट म टर ऊ च ह त ह यह रस स द व र 15.25 स ट म टर 15

यूजर्स ने सर्च भी किया:

वीडियो गेम, वडय, परदश, खलन, उनलड, वडयगम, पबज, नकटतम, lucknow, उततर, नकटतमवडयगम, पबजगम, पबजवडयगम, करगम, वयगमउनलड, वडयगमlucknowउततरपरदश, वडयगमखलन, ताश, पतत, english, परयकत, hindi, टरक, तशकगम, शकपततinenglish, शपततकनमinenglish, शपततकनमinhindi, शपततकपरयकत, तशकजद, तशखलनह,

...

शब्दकोश

अनुवाद

नगर निगम महाविधालय में वार्षिक क्रीडा समारोह का.

Sports News Marathi: क्रीडा बातम्या from Saamana Marathi: सामना. क्रीडा विज्ञान Marathi Edition eBook: डॉ. सोपान. बेमेतरा नईदुनिया न्यूज स्थानीय बेसिक स्कूल मैदान प्रांगण में आज गुरुवार से 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा चार दिवसीय इस आयोजन के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री रविंद्र चौबे होंगे अध्यक्षता.


क्रीडा Sanskrit translation of क्रीडा K.

Definition of क्रीडा. स्त्री० १. मन बहलाने या समय बिताने के लिए किया जानेवाला कोई मनोरंजक काम। आमोद ​प्रमोद। प्ले । २. ताल का एक मुख्य भेद। ३. एक प्रकार का वृत्त जिसके प्रत्येक चरण में एक यगण और एक गुरु होता है। वि० केवल. जिल्हा क्रीडा अधिकारी कार्यालय, जालना, DSO Jalna. बिहार राज्य टाॅपर बना छात्र कृष्णा शर्मा, क्रीडा ज्ञान परीक्षा में किया टॉप. रोहतास पत्रिका सासाराम। क्रीड़ा भारती द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा में संत पाॅल स्कूल का छात्र कृष्णा शर्मा बिहार में प्रथम स्थान​. आलापल्ली क्रीडा भारती की ओर से Nagpur Today. ब्लॉक स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता में ग्रामीण बच्चों ने दिखाया दम Hindi News, ब्लॉक स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता में ग्रामीण बच्चों ने दिखाया दम Breaking News, Find all ब्लॉक स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता में ग्रामीण बच्चों ने दिखाया दम से. क्रीडा हिन्दी, अनुवाद, संस्कृत हिन्दी शब्दकोश. इंदौर अं भा प्रशिक्षण वर्ग की बैठक जयपुर मे 22 और 23 जुलाई को आयोजित की जा रही है जिसमे फिल्म दंगल में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के साथ महिला अभिनेत्रियों को कुश्ती के गुर सिखाने वाले इंदौर के अंतराष्ट्रीय रेफरी व.


क्रीडा फुलोरा.

BrandDiamond Publications AuthorSopan KanganeISBN9788184831573​LanguageMarathiFormat TypePaperback. SEE MORE. Ratings and Review. No Ratings Yet. Have You Used this Product? Rate and Write a Review. Similar Products. Shaikshanik Margadarshan Aani Sampudeshan शैक्षणिक मार्गदर्शन. सलैमपुर खुर्द में होंगी 64 वी जिला स्तरीय क्रीडा. जागरण संवाददाता, चरखी दादरी नगर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में खंड स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी कपूर सिंह राणा ने ध्वजारोहण एवं मार्च. दंगल गुरु कृपाशंकर अं भा प्रशिक्षण वर्ग क्रीडा. जिसमें आगामी 17 नवंबर को क्रीड़ा भारती द्वारा आयोजित क्रीडा ज्ञान परीक्षा की तैयारी को लेकर विचार विमर्श किया गया ताकि 17 नवंबर को होने वाले क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा मैं अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभागी भाग ले सकें।. क्रीडा शब्दरूप स्त्रीलिंग संस्कृत अभ्यास. उपायुक्त वीरवार को स्थानीय भीम खेल परिसर में आयोजित 54वीं राज्य स्तरीय स्कूली क्रीडा प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे.





सिंधु प्रभात क्रीडा.

Krîd aN play, sport, jest, dalliance: kapi tva, n. jesting imitation of a monkey ​kânana, n. pleasure grove kâsâra, m. pleasure pond kopa, n. simulated anger kautuka, n. wanton curiosity kausala, n. art of jesting gríha, m. n. pleasure ​house क्रीडा kriiddaa. सामना क्रीडा. Basti News: जिले के रामनगर विकास क्षेत्र अंतर्गत न्याय पंचायत शंकरपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय शंकरपुर में न्याय पंचायत स्तरीय एक दिवसीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजित क्रीडा प्रतियोगित. क्रीडा शब्द के रूप Krida Ke Shabd Roop संस्कृत. भोपाल। 62वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता 20 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक ग्वालियर में आयोजित की जायेगी। इस प्रतियोगिता में मार्शल आर्ट और किक बॉक्सिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में बालक और.


जिला स्तरीय शिक्षक क्रीडा एवं सांस्कृतिक.

दिव्यांग क्रीडा स्पर्धा संपन्न. ठाणे. विश्व दिव्यांग दिवस पर जिला ठाणे परिषद के समाज कल्याण विभाग की तरफ भव्य खेल स्पर्धा का आयोजन किया गया. जिसका उदघाटन राज्य हथकरघा महामंडल के अध्यक्ष प्रकाश पाटिल के हाथों से हुआ. क्रीडा Prakashparva News. फतेहपुर जिले जिलाधिकारी कुमार आज बिंदकी तहसील क्षेत्र के विकासखंड मलवॉ के प्राथमिक विद्यालय पहरवापुर मे जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने क्रीडा उपक्रम प्ले ग्राउंड का उद्घाटन किया उन्होने छात्र छात्राओ को सम्बोधित करते हुये. क्रीडा मनोरञ्जनम् Newz Viewz. क्रीडा मनोरञ्जनम्. विश्वचषकक्रिकेट् स्पर्धायां भारतस्य विश्वविजयस्य स अद्यत्वे क्रिकेट् क्रीडायाः विश्वचषकशृङ्खला प्रचलन्ती अस्ति। प्रवर्तमानदलेषु भारतस्य जयस्य सम्भावनां क्रिकेट् जगतः अनुभविनः मन्यन्ते । अधुना यावत्. क्रीडा क्रीडायाम् Samskrit Tutorial. All Matches Aided & Un Aided Timetable. Raigad Alibag. Results Rules & Regulations Fixtures. Gallery. Images Cultural Programs Television. Goverment Decision Qualify Disqualify Player Result School Result. जिल्हा क्रीडा अधिकारी कार्यालय, औरंगाबाद विभाग. DSO Aurangabad Division. Types of.


क्रीडा Search Mumbai Live.

होम राज्य देश विदेश मनोरंजन ज्योतिष आरोग्य क्रीडा व्हिडीओ. Facebook Twitter. ठळक बातम्या. शिवसेनेने.​शिवसेनेच्याच खासदारांना डावलले. निवडून येण्यापूर्वी हुकुमशाही सुरु? पत्रकारावर होणाऱ्या हल्ल्यातील. क्रीडा महोत्सव 2017 का उद्घाटन समारोह Hello Bikaner. अंबेहटा। विर्क सिरोही सद्भावना महाविद्यालय में मंगलवार को वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ विद्यालय के चेयरमैन प्रदीप चौधरी व प्राचार्य डा. रोहिताश ने आकाश में गुब्बारे उड़ा कर. क्रीड़ा परिसर आदिम जाति कल्याण विभाग. क्रीडा क्षेत्र में आदर्श क्रीडा संस्कृती, शुद्ध चरित्और देश भक्ती की और ध्यान बढाने के लिए विविध उपक्रम किये। सभी जगह पंचसूत्री के आधारपर कार्यक्रम.


कामगार कल्याण निधीद्वारा क्रीडा स्पर्धा आयोज.

भाई बहन नाला – खेल कूद प्रतियोगिता भीमडोंगरी संकुल में तीन दिवसीय प्रारंभ हुआ – संकुल केंद्र क्रीडा प्रतियोगिता भीमडोंगरी में तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ जिसमें मुख्य अतिथि मोतीनाला थाना से s i समन जी. राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का शुभारंभ. Aapla Vyaaspith क्रीडा News Read Latest क्रीडा News by आपलं व्यासपीठ, exclusively on Dailyhunt. Sports Section Circulars क्रीडा व शारीरिक शिक्षण मंडळ. ताज्या घडामोडी महाराष्ट्र विशेष देश विशेष आंतरराष्ट्रीय घडामोडी शैक्षणिक कृषि विषयक राजकीय क्रीडा Become A Reporter. More. Home ताज्या घडामोडी महाराष्ट्र विशेष देश विशेष आंतरराष्ट्रीय घडामोडी शैक्षणिक कृषि विषयक. क्रीडा Krida meaning in English क्रीडा मीनिंग. हिंदुस्तान न्यूज एक्सप्रेस कानपुर नगर, आचार्य नरेन्द्र देव नगर निगम महिला महाविधालय, हर्ष नगर में वार्षिक क्रीडा समारोहा का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि डा0 राजेश प्रताप सिंह, सेके्रटरी स्पोर्टस बोर्ड सीएसजेएम.





निजी स्कूल नहीं जमा कर रहे क्रीडा शुल्क Patrika.

गूलरभोज गदरपुर 17 नवम्बर राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कूल्हा मे राज्य सैक्टर के अन्तर्गत 376.58 लाख की लागत से बने इण्डोर बहुउद्देशीय क्रीडा हाल का उद्घाटन शिक्षा व खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय द्वारा किया गया। उन्होने. क्रीडा भारती news in hindi, क्रीडा भारती से जुड़ी. 16 जून,लखनऊ: क्रीडा भारती अवध के द्वारा सुभाष चन्द्र बोस स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में विगत 31 मई से चल रहे 15 दिवसीय ग्रीष्मकालीन प्रांतीय ओलंपिक 2015 के समापन अवसर पर विजयी प्रतिभागियों व निर्णायकों को पुरस्कार व. फिटनेस क्रीडा पर प्रश्नोततरी का आयोजन Fit India. Balaghat News in Hindi: जिले में 127 निजी स्कूलों में से 20 स्कूलों ने क्रीडा शुल्क जमा किया है। जिला शिक्षा विभाग द्वारा 15 अप्रैल तक क्रीडा शुल्क जमा करने अन्य स्कूलों को नोटिस भेजा गया था।.


क्रीडा प्रतियोगिता Amar Ujala Hindi अमर उजाला.

Support. View Notice Board. Call SMS 91 93260 89069. Remote Support Download AnyDesk. Send us email with Screenshot, School UDISE and your login details to clicksportsindia@. Powered By ClickSports. Best viewed with Firefox Powered By ClickSports Downlod Firefox. ब्लॉक स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता में ग्रामीण. Meaning of क्रीडा in English क्रीडा का अर्थ क्रीडा ka Angrezi Matlab Pronunciation of क्रीडा क्रीडा play. Meaning of क्रीडा in English. Noun. Pastime Krida, kreedaa. आज का मुहूर्त. muhurat. शुभ समय में शुरु किया गया कार्य अवश्य ही निर्विघ्न रूप से संपन्न होता. जिल्हा क्रीडा अधिकारी कार्यालय, बीड, DSO Beed. क्रीडा. No results found. ABOUT US THE GUIDEBOOK TERMS & CONDITIONS PRIVACY POLICY FEEDBACK CONTACT US PLAY ONLINE CARD GAMES AND WIN. News Videos. ×. Share Now. Whatsapp Share Facebook Share Twitter Tweet.


उन्नाीसवीं राज्य स्तरीय क्रीडा Naidunia.

क्रीडा संस्कृत शब्दकोश में अनुवाद हिन्दी Glosbe, ऑनलाइन शब्दकोश, मुफ्त में. Milions सभी भाषाओं में शब्दों और वाक्यांशों को ब्राउज़ करें. क्रीडा प्रतियोगिता का हुआ आगाज़ mediatoday. रायबरेली महराजगंज। हनुमानगढ़ी मैदान में आयोजित की गई ब्लॉक स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य प्रभात साहू ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के आयोजक खंड. क्रीडा का अर्थ क्या है? Krida Ka Arth Kya Hai Vokal. आलापल्ली गड़चिरोली । क्रीडा भारती अहेरी जिले की ओर से आलापल्ली में क्रीडा संकुल मैदान पर सामुहिक सुर्यनमस्कार यज्ञ का आयोजन किया गया था. इसमें परिसर के स्कुल के हजारों विद्यार्थी शामिल हुए थे. कार्यक्रम के अध्यक्ष. भारतीय राष्ट्रीय क्रीडा स्थल पर जानकारी National. शहरभर के मेडलिस्टों का क्रीडा भारती ने किया सम्मान. जोश जुनून और उत्साह था। प्रांगण खिलाड़ियों और दर्शकों से भरा हुआ था। हर कोई खिलाड़ी का तालियों के साथ स्वागत कर रहा था। मंच पर सम्मान मिला तो खिलाड़ियों के चेहरे पर अलग तरह की.


क्रीडा पत्र Krida Patra अज्ञात E Pustakalaya.

Marathi Learn about क्रीडा through Expert videos and Mommy blogs on मॉम्सप्रेसो. भिवानी में डीसी ने किया राज्य स्तरीय स्कूल. क्रीडा विज्ञान Marathi Edition eBook: डॉ. सोपान कांगणे: Amazon.​in: Kindle Store. शिक्षा में क्रीडा की आवश्यकता – Royal International. मूल्य Rs. 0 पृष्ठ 25 साइज 0.78 MB लेखक रचियता अज्ञात Unknown क्रीडा पत्र पुस्तक पीडीऍफ़ डाउनलोड करें, ऑनलाइन पढ़ें, Reviews पढ़ें Krida Patra Free PDF Download, Read Online, Review​. Krida Spardha Niyojan क्रीडा स्पर्धा नियोजन All games. विद्यालय के प्राचार्य एवं प्रतियोगिता के संयोजक बाबूलाल मीणा ने बताया कि 4 सितंबर को आयोजित होने वाली जिला स्तरीय क्रीडा प्रतियोगिता कबड्डी खो खो तीरंदाजी के लिए 3 सितंबर से प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन किया. Aapla Vyaaspith क्रीडा News, Latest आपलं Dailyhunt. I passed my arm around her, and we set out. But oh! dear, when the dragons discovered it!.





क्रीडा क्षेत्र में आदर्श क्रीडा Krida Bharti kamthi.

By Ali Akmal After the dramatic end of the first test against Sri Lanka India is on its way to grab the first victory against visitors here in ongoing test in Nagpur. On the third day, India were 438 for 4 wickets with the lead of more than 200 runs. Indian skipper Virat Kohli continued his devastating batting performance as he hits. राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में. हैलो बीकानेर,। एन डी मॉडर्न सी. सैकण्डरी स्कूल द्वारा दिनांक 7 8 जनवरी 2017 को आयोजित क्रीडा महोत्सव 2017 के उद्घाटन समारोह 7 जनवरी को स्थानीय धरणीधर खेल मैदान पर आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता विजय शंकर आचार्य.


पब्जी गेम.

IAF ने रिलीज किया विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान. अज़हर शेख टूटे वीडियो गेम को जोड़कर सुधारने की कोशिश एक बच्चे की जान पर मुसीबत बन कर आई। हुआ यूं कि एक 9 वर्षीय बच्चा भोला अपने घर के बाहर बैठकर घर में रखा टूटा हुआ वीडियो गेम के तार को जोड़ रहा था। इतने में अचानक से एक दम ब्लास्ट हो गया,. कार गेम. सावधान! एक्शन वीडियो गेम खेलने से हो सकता है ये. भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ ने बुधवार को एक मोबाइल वीडियो गेम लॉन्च किया। इस वीडियो गेम में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जैसा एक पायलट पात्र है। धनोआ ने राष्ट्रीय बाल भवन में इस गेम को लॉन्च किया।.


ताश के जादू.

भाजपा सांसद की ताश खेलते हुए फोटो वायरल Jansatta. जब ताश के पत्तों की तरह बिखरी टीम. खेल में हार जीत तो लगी रहती है. लेकिन कभी कभी हार इतनी बुरी होती है कि पूरी टीम को मुंह छुपाना पड़ता है. एक नजर ऐसी टीमों पर, जिन्होंने वनडे में ऐसी हार का कड़वा घूंट पिया है. Bildergalerie. ताश के पत्ते in english. ताश हिंदी शब्दमित्र. भारत ही नही, बल्कि दुनिया का कौन सा देश ऐसा होगा, जहां ताश के पाटों ने अपना जादू नहीं चलाया होगा. लेकिन शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे ताश के पतों का रोचक इतिहास पता होगा. अनुमान लगाया जाता कि 12 वीं शताब्दी में ताश के पत्ते प्रचलन में.


लूडो की गोटी इन इंग्लिश.

कर्नाटक चुनाव में गोटी नहीं फिट होने लल्लन टॉप. फिट हो गई गोटी, बाहर जाएंगे सिर्फ नौ डॉक्टर. By: Inextlive Publish Date: Mon, 03 Jul 2017:01 IST. फिट हो गई गोटी, बाहर जाएंगे सिर्फ नौ डॉक्टर. स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल. लंबे समय से टिके केवल नौ डॉक्टरों की सूची शासन को भेजी गई. लूडो की गोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं. पर्देदारी से सेट होती है अपनी गोटी. कर्मचारी से लेकर अफसर भी नियमित तौपर कार्यालय में आमद देते और बिना काम के परिसर के अंदर रहकर अपनी ड्यूटी पूरी करते हैं। यह अलग बात कि परिसर के अंदर ग्रुपों में गप्प मारते तो कुछ लोग वर्कशॉप में ही चंदा गोटी खेलते हुए ड्यूटी. गोटी in english. सांप सीढ़ीकी गोटीबन गया है गरीब किसान MediaWala. कर्नाटक चुनाव में गोटी नहीं फिट होने के बाद पहली बार क्या बोले अमित शाह?.





खेल खिलौना.

खिलौना बैंक Bilaspur. एक गांव में एक कुम्हार रहता था, वो मिट्टी के बर्तन व खिलौने बनाया करता था, और उसे शहर जाकर बेचा करता था। जैसे तैसे उसका गुजारा चल रहा था, एक दिन उसकी बीवी बोली कि अब यह मिट्टी के खिलोने और बर्तन बनाना बंद करो और शहर जाकर कोई. खिलौना दुनिया new delhi, delhi. छोटे बच्चों को करना है खिलौने Gift तो देखें ये. खिलौनों से बच्चों की खुशी का क्या ताल्लुक है यह बात तमाम अध्ययनों में साफ हुई है। अमीर हो या गरीब, खिलौने पाकर बच्चों में नई उम्मीदों का संचार होता है। महानगरीय अकेलापन झेल रहे बच्चों को खिलौने बड़ा सहारा देते आए हैं, तो.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →